20 लाख में साकार करें सपनों का घर - जागरण प्रकाशन लिमिटेड

http://in.jagran.yahoo.com/epaper/article/index.php?page=article&choice=print_article&location=2&category=&articleid=111717252174153104

नोएडा लो-कॉस्ट हाउसिंग के लिहाज से एनसीआर में सिर्फ नोएडा एक्सटेंशन ही एक मात्र लोकेशन नहीं है। दिल्ली से सटे अन्य शहरों में भी कम कीमत पर सपनों के आशियाने के बेशुमार और बेहतरीन विकल्प उपलब्ध हैं। एनसीआर में 12 लाख में एक बेडरूम और 15 से 25 लाख रुपये की रेंज में दो बेडरूम के मकान के कई विकल्प हैं। डालते हैं इन पर बारी-बारी से एक नजर।

सबसे पहले बात गाजियाबाद की : नेशनल हाईवे 58 के ठीक किनारे स्थित राज नगर एक्सटेंशन, कम कीमत पर मकान के इच्छुक लोगों के लिए बेहतरीन लोकेशन है। यहां एक बेडरूम का फ्लैट 13 लाख रुपये में लिया जा सकता है। राजनगर एक्सटेंशन में मौजूदा दाम 18 सौ से 19 सौ रुपये प्रति वर्गफीट है। यहां दो बेडरूम के फ्लैट नौ सौ से 12 सौ वर्गफीट के क्षेत्र में विकसित किए जा रहे हैं। ऐसे में 20 से 22 लाख रुपये की रेंज में आसानी से दो बेडरूम के फ्लैट का सपना भी साकार किया जा सकता है। लो-कॉस्ट हाउसिंग की तलाश करने वाले एनएच- 24 के किनारे मौजूद रेजिडेंशियल प्रोजेक्ट्स को भी विकल्प के तौर पर देख सकते हैं। इस हाईवे के किनारे बन रहे प्रोजेक्टों में भी 19 सौ से 21 सौ रुपये प्रति वर्गफीट का रेट चल रहा है। यहां मौजूद कई टाउनशिप में प्लॉट के विकल्प भी मौजूद हैं। वेव सिटी में 20 हजार रुपये प्रति वर्गमीटर की दर से जमीन खरीदी जा सकती है।

औद्योगिक नगरी के तौर पर पहचाने जाने वाले फरीदाबाद में जब से नहर पार का क्षेत्र विकसित होना शुरू हुआ, यहां भी लो-कॉस्ट हाउसिंग के तमाम विकल्प देखने को मिल रहे हैं। संपत्ति मामलों के जानकार प्रदीप मिश्रा कहते हैं कि फरीदाबाद के सेक्टर 76 और 77 में नौ सौ से एक हजार वर्गफीट का मकान 21 सौ से 22 सौ रुपये प्रति वर्गफीट के रेट में लिया जा सकता है। अगर आप फरीदाबाद के विकसित सेक्टर में घर लेना चाहते हैं तो सेक्टर 60 से 65 का रुख कर सकते हैं। इन सेक्टरों में जहां 60 गज में बना डूप्लेक्स फ्लैट 20 लाख में लिया जा सकता है, वहीं इसी आकार के प्लॉट के लिए आपको 17 से 18 लाख रुपये का बजट रखना होगा।

नेशनल हाईवे- आठ से गुड़गांव और मानेसर से कुछ और आगे चलें तो इस राज मार्ग पर इंडस्टि्रयल गतिविधियां दिखाई देती हैं। यहां की उद्योगों में काम करने वालों को आवासीय विकल्प मुहैया कराने के लिए कई बिल्डर्स आवासीय योजनाओं पर काम कर रहे हैं। भिवाड़ी में एक हजार वर्गफीट में बन रहे दो बेडरूम का फ्लैट 15 से 17 लाख रुपये की रेंज में लिया जा सकता है, जबकि धारुहेड़ा में इतने ही आकार के फ्लैट के लिए 16 से 18 लाख रुपये खर्च करने होंगे। हरियाणा में शामिल सोनीपत जनपद में आने वाले कुंडली में रियल्टी डेवलपमेंट की शुरुआत तो 2005 से ही हो गई थी, लेकिन यह क्षेत्र निवेशकों का ध्यान अपनी तरफ बहुत ज्यादा नहीं खींच सका।

कुंडली में कई बड़े डेवलपर्स की टाउनशिप है। संपत्ति मामलों के जानकार अनिल कोहली कहते हैं कि शहर में 17 सौ से 18 सौ की रेंज में फ्लैटों की बुकिंग कराई जा सकती है। बेहतरीन इन्फ्रास्ट्रक्चर से संपन्न इस शहर में बिल्डरों ने ज्यादातर बड़े आकार के ही फ्लैट बनाए हैं। फ्लैटों के अलावा अगर प्लॉट की बात करें तो प्राधिकरण ने कुछ छोटे आकार के प्लॉट भी यहां आवंटित किए।

ग्रेटर नोएडा के सेक्टर ओमीक्रोन में 65 मीटर के एरिया का प्लॉट 25 से 30 हजार रुपये प्रति वर्गमीटर की रेंज में लिया जा सकता है यानी ऐसे प्लॉट आप सोलह से साढ़े उन्नीस लाख रुपये में खरीद सकते हैं। ध्यान दें : यह रिपोर्ट सामान्य आकलन पर आधारित है। निवेशक कोई भी फैसला लेने से पहले प्रोजेक्ट की वैधानिक स्थिति, निर्माण लागत व गुणवत्ता के बारे में पूरी जानकारी अवश्य ले लें। ताकि आपकी जीवन भर की कमाई सुरक्षित रहे।
Read more
Reply
6 Replies
Sort by :Filter by :