ग्रेटर फरीदाबाद

नहर पार डिवेलप हो रहे ग्रेटर फरीदाबाद को शहर से कनेक्ट करने के लिए हूडा आगरा और गुड़गांव कनाल पर तीन नए पुल बनाने की योजना बना रहा है। यह दोनों कनाल ग्रेटर फरीदाबाद और शहर को अलग करती हैं , इसलिए हूडा चाहता है कि इन पर अलग - अलग जगह पुल बनाए जाएं ताकि मास्टर रोड और बाईपास रोड को कनेक्ट किया जा सके। अधिकारियों के अनुसार अभी यह कहना मुश्किल है कि पुल की लोकेशन क्या होगी और कितने पुल आगरा नहर पर बनाए जाएंगे। हूडा प्रशासक ए . श्रीनिवास का कहना है कि 15 जून तक सर्वे पूरा होना है , उसके बाद पुल की लोकेशन तय हो पाएगी।

ग्रेटर फरीदाबाद की राह होगी आसान

गे्रटर फरीदाबाद शहर के लोगों का सपना बन चुका है। इसमें न केवल शहर के , बल्कि दिल्ली और एनसीआर के लोगों ने भी निवेश किया है। इसकी शहर से कनेक्टिविटी सबके लिए महत्वपूर्ण रही है , इसलिए हूडा इस दिशा में नई योजनाएं तैयार कर रहा है। उसका मानना है कि आने वाले समय में ग्रेटर फरीदाबाद आशियाना बसाने के लिए लोगों की पहली पसंद होगा। इसमें लगभग 5 हजार एकड़ पर हूडा 15 नए सेक्टर बना रहा है। प्राइवेट बिल्डर 2500 एकड़ जमीन पर हाउसिंग प्रोजेक्ट तैयार कर रहे हैं। इस जमीन पर लगभग 50 हजार फ्लैट , विला और प्लॉट डिवलेप किए जाने हैं।

कनेक्टिविटी

बाईपास रोड और आगरा व गुड़गांव नहर फरीदाबाद और ग्रेटर फरीदाबाद को अलग करती है। फिलहाल आगरा नहर पर एक पुल ओल्ड फरीदाबाद में और एक सेक्टर -2 तिगांव रोड पर हैं। ये दोनों फरीदाबाद को ग्रेटर फरीदाबाद से जोड़ते हैं। इनकी हालत काफी खस्ता है। पुलों की चौड़ाई काफी कम है। एक पुल और है जो निजी कंपनी ने बनाया है। अभी ग्रेटर फरीदाबाद से फरीदाबाद की कनेक्टिवीटि इतनी बेहतर नहीं है लेकिन नए पुल बन जाने के बाद कनेक्टिविटी में सुधार होगा।

कहां बनाए जाएंगे तीन पुल

अधिकारिक सूत्रों के अनुसार आगरा नहर पर हूडा तीन नए पुल बनाएगा। ये मास्टर रोड के अलाइनमेंट के हिसाब से बनाए जाएंगे जो बाईपास रोड को मास्टर रोड से कनेक्ट करेंगे। सूत्रों के अनुसार ओल्ड फरीदाबाद और तिगांव रोड पर बने पुलों की बीच इन पुलों का निर्माण किया जाना है। अभी पुलों की साइट का खुलासा नहीं किया गया है।

सर्वे के बाद होगा तय

हूडा प्रशासक ए . श्रीनिवास का कहना है कि अभी यह फैसला नहीं लिया गया है कि कितने पुल बनाए जाएंगे और पुलों की लोकेशन क्या होगी। उन्होंने बताया कि 52 किलोमीटर लंबे मास्टर रोड के लिए लगभग 48 किलोमीटर जमीन पर कब्जा लिया जा चुका है। अब एक निजी कंपनी के इंजीनियर मास्टर रोड के अलाइनमेंट का सर्वे कर रहे हैं। ये 15 जून को अपनी रिपोर्ट हमें सौंपेंगे जिसके आधार पर पुलों की संख्या और लोकेशन का निर्णय किया जाएगा।

दो अन्य पुल

एचएसआईआईडीसी ( हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर डिवेलपमेंट कॉरपोरेशन ) भी दो पुलों का निर्माण कर रहा है। ये पुल फरीदाबाद को आईएमटी से जोड़ेंगे। इनमें से एक सेक्टर - दो के पास बनाया जा रहा है। इसका निर्माण शुरू हो चुका है। एक पुल सेक्टर -62 के पास गांव साहूपुरा में आगरा नहर पर बनाया जाएगा। इसका काम शुरू करने के लिए एचएसआईआईडीसी ने प्लानिंग शुरू कर दी है।

-Navbharat times
Read more
Reply
1 Replies
Sort by :Filter by :
  • Good plan

    Hi
    Greetings

    Thanks for the update.. these are indeed much needed once habitation starts..
    Hope sector roads come up fast as projected..

    Cheers
    CommentQuote