ग्रेटर फरीदाबाद।। नहर पार ग्रेटर फरीदाबाद को जल्द से जल्द डिवेलप करने के लिए हूडा ने अपने प्रयास शुरू कर दिए हैं। जहां एक तरफ मास्टर रोड का सर्वे पूरा कर इसका काम शुरू करने की तैयारियां हूडा की ओर से की जा रही हैं , वहीं नए सेक्टरों के लिए जमीन अधिग्रहित करने की प्रक्रिया में भी तेजी लाने की तैयारियों में जुटा हुआ है। इसी क्रम में हूडा ने नहर पार ग्रेटर फरीदाबाद में एक और नए सेक्टर के लिए जमीन अधिग्रहित करने का प्रपोजल तैयार कर दिया है। डिस्ट्रिक्ट टाउन एंड कंट्री प्लानिंग की तरफ से सेक्टर -79 के लिए जमीन अधिग्रहण करने का प्रपोजल तैयार कर लिया गया है और इसके मंजूरी के लिए हूडा प्रशासक के पास भेज दिया है।

नहर पार चल रहे डिवेलपमेंट को पंख देने के लिए हूडा ने अपनी गतिविधियां तेज कर दी हैं। नहर पार 7500 एकड़ जमीन पर डिवेलपमंेट हो रहा है। इसमें से 2500 एकड़ पर प्राईवेट बिल्डर डिवेलपमेंट कर रहे हैं। प्राईवेट बिल्डरों ने अपने हिस्से की लगभग पूरी जमीन अधिग्रहित कर ली है , बाकि बची हुई जमीन को अधिग्रहित करने का जिम्मा हूडा का है। हूडा ने भी बची हुई जमीन को अधिग्रहित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसी क्रम में डीटीपी ने सेक्टर -79 में बिल्डरों से बची हुई जमीन को अधिग्रहित करने का प्रपोजल तैयार कर लिया है और इसे मंजूरी के लिए हूडा प्रशासक के पास भेज दिया है। हूडा प्रशासक जल्द ही प्रपोजल को उच्च अधिकारियों के पास भेज देंगे। इसे मंजूरी मिलते ही अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

डीटीपी संजीव मान ने बताया कि सेक्टर -79 एक कमर्शल सेक्टर है। बिल्डरों ने यहां पर अपने हिस्से की जमीन खरीद ली है , अब बची हुई जमीन को हूडा एक्वायर करेगा। सेक्टर -79 में हूडा को लगभग 400 एकड़ जमीन एक्वायर करनी है , जिसके लिए प्रपोजल तैयार कर लिया गया है। प्रपोजल तैयार है हूडा प्रशासक ए श्रीनिवास को सौंप दिया गया है। इस कमर्शल सेक्टर में शॉपिंग मॉल , होटल आदि की साइटें रखी जाएंगी और एक बड़ा पार्क भी यहां पर डिवेलप किया जाएगा।


क्या नहर पार के सेक्टरों की स्थिति

नहर पार हूडा 15 सेक्टर डिवेलप करने जा रहा है। 75 से 89 तक इन सेक्टरों में से सेक्टर -75 और 80 के लिए जमीन एक्वायर कर ली गई है। इसके अलावा सेक्टर -76, 77 और 78 के लिए जमीन एक्वायर करने के लिए मुआवजे की घोषणा की जा चुकी है और किसानों ने मुआवजा उठा भी लिया है। इसके अलावा सेक्टर -81, 82 और 83 के लिए जमीन एक्वायर करने के लिए मंजूरी मिल चुकी है। सेक्टर -84, 85, 86, 87, 88 और 89 के लिए जमीन एक्वायर करने के लिए संयुक्त निरीक्षण कमिटी ने मंजूरी दे दी है। अब उच्च अधिकारियों की मंजूरी के बाद जमीन एक्वायर करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

-Navbharat times
Read more
Reply
0 Replies
Sort by :Filter by :
No replies found for this discussion.