Need a thread to track news and updates only related to Greater Faridabad. (Things which are not related to Master road/bridges etc)
Read more
Reply
177 Replies
Sort by :Filter by :
  • पेट्रोल पंपों की साइटों के लिए 6 को होगा इंटरव्यू

    Dec 3, 2013, 08.00AM IST

    एनबीटी न्यूज ॥ फरीदाबाद
    नहर पार डिवेलप हो रहे ग्रेटर फरीदाबाद में पेट्रोल व डीजल पंप की 4 साइटों को अलॉट करने की तैयारियां हूडा ने तेज कर दी है। इसके लिए पिछले दिनों हूडा ने आवेदन मांगे थे। चार साइटों के लिए 35 लोगों ने आवेदन किया है। 6 दिसंबर को संयुक्त निरीक्षण कमिटी आवेदकों का इंटरव्यू लेगी, जिसके बाद इन साइटों को अलॉट करने की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी।
    नहर पार ग्रेटर फरीदाबाद में हूडा 15 नए सेक्टर डिवेलप हर रहा है। इसके अलावा प्राइवेट बिल्डर भी अपने हाउसिंग प्रोजेक्ट डिवेलप कर रहे हैं। यहां पर डिवेलप होने वाले लगभग 50 हजार फ्लैट और प्लॉट में आने वाले दिनों में लाखों लोग रहेंगे। लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हूडा ने यहां पर पेट्रोल व डीजल पंपों की साइटें अलॉट करने की कवायद तेज कर दी है। हूडा ने ग्रेटर फरीदाबाद के तीन सेक्टरों में 4 पेट्रोल पंपों की साइटें अलॉट करने की प्लानिंग की है। इनमें से एक साइट सेक्टर-76 में, दो साइटें सेक्टर-77 में और एक साइट सेक्टर-78 में है। साइटों को अलॉट करने के लिए हूडा ने लोगों से आवेदन मांगे थे। कुल 35 लोगों ने इसके लिए आवेदन किया है। जिसमें से 12 आवेदन तेल कंपनियों की ओर से किए गए हैं। हूडा अधिकारियों के अनुसार साइटों को अलॉट करने के लिए 6 दिसंबर को हूडा प्रशासक की अध्यक्षता वाली कमिटी आवेदकों का इंटरव्यू लेगी। हूडा प्रशासक सुप्रभा दहिया ने बताया कि इंटरव्यू के बाद प्लॉट्स अलॉट करने की आगे की कार्रवाई की जाएगी।
    CommentQuote
  • Originally Posted by pgarg2000
    Need a thread to track news and updates only related to G.Fbd. ( Things which are not related to Master road/bridges etc)


    Good thinking.....
    CommentQuote
  • Lets discuss about:
    Bank ATMs,
    Grocery/departmental store,
    Vegetable market(s),
    Please try and not point that there are odd ricsaw hawker or some small time stores are available. I am aware of the fact that many malls are coming up but they are coming, not arrived as yet and will take considerable time.
    CommentQuote
  • एसडीएम से मिले ग्रेटर फरीदाबाद के लोग

    Dec 4, 2013, 08.00AM IST
    एनबीटी न्यूज ॥ फरीदाबाद : बिल्डर्स की मनमानी के विरोध में मंगलवार को फेडरेशन ऑफ अपार्टमेंट ओनर्स असोसिएशन ग्रेटर फरीदाबाद के पदाधिकारियों ने एसडीएम फरीदाबाद धर्मेंद्र सिंह के साथ मीटिंग की। मीटिंग के दौरान लोगों ने बिल्डरों पर मनमानी से रजिस्ट्री करने का आरोप लगाया। फेडरेशन के सचिव उमेश प्रभाकर ने बताया कि सरकार ने ग्रेटर फरीदाबाद में बिल्डर नियमों के हिसाब से लगने वाली स्टांप ड्यूटी के हिसाब से रजिस्ट्री नहीं कर रहे। वे मनमानी कर रहे हैं। इस पर एसडीएम धर्मेंद्र सिंह ने लोगों को आश्वासन दिया कि 10 दिसंबर तक इस पूरे मामले की जांच कर उसे डीसी को सौंप दिया जाएगा। मौके पर नरेंद्र छाबड़ा, आशीष कौल, नवीन, तुलिंदर आदि उपस्थित थे।

    एसडीएम से मिले ग्रेटर फरीदाबाद के लोग - SDM met people in Greater Faridabad - Navbharat Times
    CommentQuote
  • Originally Posted by brandoo
    Lets discuss about:
    Bank ATMs,
    Grocery/departmental store,
    Vegetable market(s),
    Please try and not point that there are odd ricsaw hawker or some small time stores are available. I am aware of the fact that many malls are coming up but they are coming, not arrived as yet and will take considerable time.


    Other than these :

    1. Police Stations
    2. Hospitals
    3. Post Office
    4. Parks
    5. Malls
    6. Schools ( there is already a seperate thread )
    7. Petrol Pumps
    8. Doctors
    9. Shops / shopping complexes - for various allied businesses ( courier, chemists, barbers, photostat, repair shops etc)
    10. Gas agency

    etc etc
    CommentQuote
  • अप्रैल तक डाल दी जाएगी वॉटर पाइपलाइन

    Dec 5, 2013, 08.00AM IST
    एनबीटी न्यूज ॥ फरीदाबाद : हूडा के अनुसार ग्रेटर फरीदाबाद में डाली जा रही वॉटर सप्लाई की पाइपलाइन का काम अप्रैल अंत तक पूरा हो जाएगा। अभी तक लगभग 6 हजार मीटर एरिया में पानी की लाइन डाली जा चुकी है। ग्रेटर फरीदाबाद में बनने वाले 15 सेक्टरों में पानी की सप्लाई के लिए हूडा ने पूरी व्यवस्था की है। ग्रेटर फरीदाबाद मंे वॉटर सप्लाई की समस्या न हो इसके लिए बेहतर और चौड़ी पाइपलाइनें सेक्टरों में बिछाई जा रही हैं। हूडा को ग्रेटर फरीदाबाद में लगभग 60180 मीटर लंबी पाइपलाइन डालनी है। इसमें 200, 250, 300, 350, 400, 450, 500, 600, 700, 800 और 900 एमएम चौड़े पाइप डाले जाने हैं। अभी तक हूडा ने 6910 मीटर लंबे हिस्से में पाइपलाइन डाल दी है। इसमें 400 एमएम की 1295 मीटर लंबी, 450 एमएम की 1230 मीटर लंबी, 500 एमएम की 2310 मीटर लंबी, 600 एमएम की 400 मीटर और 700 एमएम की 375 मीटर लंबी पाइप लाइन डालने का काम पूरा किया जा चुका है। हूडा एसई एल. के. आहूजा ने बताया कि ग्रेटर फरीदाबाद में सभी प्रोजेक्टों पर तेजी से काम किया जा रहा है। वॉटर सप्लाई की पाइपलाइन डालने का काम अप्रैल अंत तक पूरा कर लिया जाएगा।
    CommentQuote
  • निवेशकों से ली जा रही अलग-अलग स्टांप ड्यूटी

    Updated on: Wed, 04 Dec 2013 01:44 PM (IST)

    जागरण संवाद केंद्र, फरीदाबाद : ग्रेटर फरीदाबाद में फ्लैटों की रजिस्ट्री कराने के लिए निवेशकों को परेशानी उठानी पड़ रही है। खासकर निवेशकों से रजिस्ट्री के दौरान स्टांप ड्यूटी अलग-अलग ली जा रही है। इससे निवेशकों में रोष है। निवेशकों का कहना है कि बिल्डरों से तहसील के लोग मिले हुए हैं, जिस कारण स्टांप ड्यूटी अलग-अलग ली जाती है। निवेशक जल्द ही एसडीएम धर्मेद्र सिंह के समक्ष इस मुद्दे को रखेंगे।
    ग्रेटर फरीदाबाद में 15 नए सेक्टर विकसित किए जा रहे हैं और कॉलोनाइजर भी फ्लैट तैयार कर रहे हैं। इस कारण एनसीआर के कई लोग यहां फ्लैट खरीद रहे हैं, लेकिन बिल्डरों की मनमानी के चलते निवेशकों को परेशानियों को सामना करना पड़ रहा है।
    निवेशक जब फ्लैट की रजिस्ट्री कराने के लिए तहसील में जाते हैं तो तीन से सात फीसद तक स्टांप ड्यूटी ली जाती है। जब एरिया एक है तो स्टांप ड्यूटी अलग-अलग क्यों ली जा रही है। बिल्डरों के कारिंदे तहसील कर्मचारियों से मिलकर अलग-अलग स्टांप ड्यूटी ले रहे हैं।
    नरेंद्र छाबड़ा, प्रधान, फेडरेशन ऑफ अपार्टमेंट ऑनर्स एसोसिएशन, ग्रेटर फरीदाबाद
    सेक्टर-75 से 89 तक इस एक ही एरिया के अंदर कई बिल्डर ईडीसी और आइडीसी का शुल्क ले रहे हैं, जबकि कई बिल्डर इस शुल्क को कार पार्किंग व अग्निशमन शुल्क के नाम पर ले रहे हैं। ऐसा करके निवेशकों को गुमराह किया जा रहा है।
    अभिषेक कोल, उपप्रधान
    प्रदेश सरकार की नीति के अनुसार शपथ-पत्र जमा कराए बगैर फ्लैटों की रजिस्ट्री नहीं होनी चाहिए, लेकिन कई रजिस्ट्री ऐसी सामने आई हैं, जिनमें शपथ पत्र दिए बगैर रजिस्ट्री की गई।
    उमेश प्रभाकर, महासचिव
    इन सभी समस्याओं के बारे में मंगलवार सुबह एसडीएम धर्मेद्र सिंह के कार्यालय गए थे, लेकिन वे किसी जरूरी काम से चंडीगढ़ गए थे। जल्द ही इस बारे में जिला उपायुक्त या फिर एसडीएम से मिलकर उन्हें इससे अवगत कराया जाएगा।
    - नवीन अरीचवाल
    CommentQuote
  • ...तब दर्जनों गांवों को मिलेगी बेहतर कनेक्टिविटी


    रविवार, 8 दिसंबर 2013

    अगले साल खेड़ी पुल से तिगांव तक जाने वाली मुख्य सड़क का निर्माण अप्रैल 2014 तक पूरा हो जाएगा। इससे तिगांव समेत आसपास के दर्जनों गांवों को शहर तक या बाहर जाने के लिए बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी। शहर की मुख्य सड़कों में से एक खेड़ी पुल से तिगांव तक जाने वाली सड़क है। यह सड़क कई बड़े गांवों को शहरी क्षेत्र से जोड़ने का काम करती है। सड़क से कई गांव कनेक्ट होने के कारण रोजाना हजारों की संख्या में लोग इस सड़क का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन लंबे समय से यह सड़क खस्ता हाल बनी हुई है।

    अधिकारियों के मुताबिक, हर हाल में सड़क का निर्माण अप्रैल 2014 में पूरा कर लिया जाएगा। करीब 4.10 किलोमीटर लंबी इस सड़क के निर्माण पर लगभग 4.77 करोड़ रुपये खर्च हाेंगे। रोड को 18 फुट चौड़ा बनाया जाएगा। सड़क पर पानी न भरे, इसके लिए इसे पहले से एक मीटर ऊंचा बनाया जाएगा। गांवों के जिन हिस्सों के पास जलभराव की समस्या अधिक होती है, वहां पर सीमेंट की टुकड़ियों से सड़क का निर्माण होगा।

    बाकी हिस्से में तारकोल व रोड़ी से सड़क को तैयार किया जाएगा। पीडब्ल्यूडी कार्यकारी के अभियंता दिलबाग सिंह ढांडा ने बताया कि सड़क पर दो लेयर मिट्टी डालने का काम पूरा कर लिया गया है। जल्द ही सड़क पर ब्लैक कारपेट बिछाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

    http://www.amarujala.com/news/states/haryana/will-improve-rural-connectivity/
    CommentQuote
  • ग्रेएफ में सेक्टरों के बीच बनेगी हरित पट्टी

    Updated on: Fri, 13 Dec 2013 01:23 AM (IST)

    मुख्य संवाददाता, फरीदाबाद : ग्रेटर फरीदाबाद में रिहायशी और औद्योगिक सेक्टर के बीच करीब 50 मीटर चौड़ी हरित पट्टी विकसित की जाएगी। यह निर्णय मास्टर प्लान 2031 को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता वाली राज्य स्तरीय कमेटी ने मंजूरी देते समय लिया है। इसके लिए यदि जरूरी हुआ तो भूमि का अधिग्रहण भी किया जाएगा।
    ग्रेटर फरीदाबाद के औद्योगिक सेक्टर-72, 73 व 74 और रिहायशी सेक्टर-75, 76 व 77 के बीच फिलहाल सिर्फ एक साधारण सड़क है। अब जल्द ही यहां करीब 50 मीटर चौड़ी हरित पट्टी भी होगी। इससे न सिर्फ इन सेक्टरों की सुंदरता बढ़ती, बल्कि पर्यावरण भी शुद्ध रहेगा। इतना ही नहीं ये सेक्टर मिर्जापुर, नीमका और फज्जूपुर राजस्व संपदा क्षेत्र में विकसित हो रहे हैं तो इन गांवों के अलावा आसपास के गांवों में भी पर्यावरण संरक्षण होगा।
    चंडीगढ़ में हुई बैठक में राज्य स्तरीय कमेटी ने एयरफोर्स स्टेशन के बाहर प्रतिबंधित दायरे के आसपास हुए निर्माण के संबंध में महत्वपूर्ण निर्णय लिया। इसके तहत ऐसे निर्माण, जिसे नगर निगम ने नियमित कर दिया है, उसे मास्टर प्लान में रिहायशी क्षेत्र के रूप में शामिल किया गया है। एनआइटी नंगला रोड स्थित एयरफोर्स स्टेशन के आसपास हुआ निर्माण भी इसी में से एक है। कमेटी ने मास्टर प्लान के विकास स्वरूप के कई पहलुओं पर चर्चा कर यह भी निर्णय दिया है कि तिलपत शूटिंग रेंज में हुए अवैध निर्माणों पर भी यदि नगर निगम कोई नियमन का प्रस्ताव देगा तो उसे भी इसमें शामिल किया जा सकता है।

    कूड़ा निस्तारण के लिए प्रस्तावित की दो साइट
    कूड़ा निस्तारण के लिए ग्रेटर फरीदाबाद में 25-25 एकड़ की दो साइट भी चिह्नित की गई हैं। इसके अलावा दो साइट एनआइटी क्षेत्र में चिह्नित की गई हैं। आयोजना विभाग का मानना है कि आने वाले समय में आगरा नहर पार ग्रेटर फरीदाबाद एक अलग शहर होगा और उसमें सभी जन उपयोगी केंद्र अलग से विकसित किए जाने चाहिए।

    जल्द तैयार करेंगे ड्राफ्ट
    मुख्यमंत्री की अध्यक्षता वाली राज्य स्तरीय कमेटी की मीटिंग का विस्तृत रूप जैसे ही हमें मिलेगा, हम उसका एक ड्राफ्ट तैयार करेंगे। इस पर सरकार की तरफ से एक माह के अंदर आपत्ति व सुझाव मांगे जाएंगे। इसके बाद मास्टर प्लान 2013 का गजट नोटिफिकेशन हो जाएगा।
    -रेणूका सिंह, जिला नगर योजनाकार, फरीदाबाद

    http://www.jagran.com/haryana/faridabad-10932211.html
    CommentQuote
  • Attachments:
    CommentQuote
  • सेक्टर 79 के लिए अधिग्रहण की तैयारी शुरू

    नवभारत टाइम्स | Dec 15, 2013, 03.15AM IST
    फरीदाबाद

    हूडा ने ग्रेटर फरीदाबाद में बनने वाले कमर्शल सेक्टर के लिए जमीन के अधिग्रहण की तैयारियां शुरू कर दी है। ग्रेटर फरीदाबाद में सेक्टर-79 की जमीन अधिग्रहण करने के लिए हूडा ने सेक्शन-4 का नोटिफिकेशन मंजूरी के लिए भेज दिया है। इस सेक्टर के लिए लगभग 335 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाना है।
    ग्रेटर फरीदाबाद में सेक्टर-79 को कमर्शल सेक्टर बनाया गया है। इसमें बड़े शॉपिंग मॉल, पार्क आदि की साइटें होंगी। इसके लिए हूडा ने जमीन अधिग्रहण की तैयारियां शुरू कर दी हैं। सेक्टर 79 के लिए लगभग 335 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाना है। जमीन अधिग्रहण के लिए हूडा ने सेक्शन 4 का नोटिफिकेशन मंजूरी के लिए उच्च अधिकारियों के पास भेज दिया है। मंजूरी के तुरंत बाद नोटिफिकेशन लागू कर दिया जाएगा। उसके बाद सेक्शन 6 और 9 का ेनोटिफिकेशन लागू कर जमीन का अधिग्रहण कर लिया जाएगा। भूमि अर्जन अधिकारी राजेंद्र सिंह गहलोत ने बताया कि ग्रेटर फरीदाबाद में सेक्टर 79 की जमीन अधिग्रहण करने के लिए सेक्शन 4 का नोटिफिकेशन मंजूरी के लिए भेजा गया है। जल्द ही सेक्शन 4 लागू कर जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया को शुरू कर दिया जाएगा।
    CommentQuote
  • Proceedings of Review Meeting of HUDA officers held under the Chairmanship of Sh. A.K. Singh, IAS, Chief Administrator, HUDA, Panchkula on 11.10.2013

    https://api.indianrealestateforum.com/api//v0/attachments/fetch-attachment?node_id=41699
    https://api.indianrealestateforum.com/api//v0/attachments/fetch-attachment?node_id=41700
    https://api.indianrealestateforum.com/api//v0/attachments/fetch-attachment?node_id=41701
    CommentQuote
  • बिजली सब-स्टेशन के लिए जल्द मिलेगी जमीन

    Dec 18, 2013, 08.00AM IST

    एनबीटी न्यूज ॥ फरीदाबाद
    ग्रेटर फरीदाबाद में सब स्टेशनों के लिए जमीन उपलब्ध कराने के लिए मंगलवार को टाउन एंड कंट्री प्लानिंग, हूडा और हरियाणा बिजली प्रसारण निगम के अधिकारियों के बीच मीटिंग हुई। टाउन एंड कंट्री प्लानिंग के अधिकारियों का कहना है कि बिजली प्रसारण निगम के अधिकारियों से पूरा प्रस्ताव ले लिया गया है। अब जल्द ही जमीन उपलब्ध कराने का प्रस्ताव तैयार कर उच्च अधिकारियों के पास भेजा जाएगा।
    ग्रेटर फरीदाबाद में 15 नए सेक्टर डिवेलप किए जा रहे हैं, जिसमंे लगभग 50 हजार फ्लैट और प्लॉट होंगे। भविष्य में यहां पर लाखों की संख्या में लोग आकर रहेंगे। यहां बिजली सप्लाई के लिए बिजली की तारों को बिछाने का काम भी तेजी से किया जा रहा है। अब बिजली सब स्टेशन डिवेलप करने की तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। इसके लिए मंगलवार को संबंधित विभागों के अधिकारियों के बीच डीटीपी कार्यालय सेक्टर-12 में मीटिंग हुई। अधिकारियों के अनुसार ग्रेटर फरीदाबाद में डिवेलप हो रहे सभी सेक्टरों के लिए अलग - अलग बिजली के सब स्टेशन बनाए जाएंगे। यानी ग्रेटर फरीदाबाद में 220 केवी के 15 बिजली सब स्टेशन बनाए जाएंगे। इसके साथ प्रत्येक सेक्टर 2 से 3 छोटे यानी 33 केवी के पावर स्टेशन बनाए जाएंगे। मंगलवार को हुई मीटिंग में इन सब स्टेशनों के निर्माण के लिए जमीन उपलब्ध कराने को लेकर चर्चा की गई। निर्माण के लिए ऐसी जगह तलाशी जा रही है, जहां पर दूसरे निर्माण कार्य प्रभावित न हो। डीटीपी रेणुका सिंह ने बताया कि ग्रेटर फरीदाबाद में बिजली सब स्टेशनों के प्लान को लेकर हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधिकारियों के साथ मीटिंग की गई। मीटिंग के दौरान पूरे प्लान पर चर्चा की गई। हम जल्द ही यह फाइनल कर लेंगे कि उन्हें कितनी जमीन की जरूरत होगी। उसके बाद प्रस्ताव तैयार कर उच्च अधिकारियों के पास भेज दिया जाएगा।
    CommentQuote
  • Attachments:
    CommentQuote
  • निर्माणाधीन बिल्डिंग से गिरकर एक की मौत

    Dec 22, 2013, 08.00AM IST

    एनबीटी न्यूज॥ फरीदाबाद : ग्रेटर फरीदाबाद स्थित सेक्टर-80 में निर्माणाधीन एक बिल्डिंग की दूसरी मंजिल से गिरकर एक मजदूर की मौत हो गई। इस मामले की सूचना पुलिस को दी गई। पुलिस ने शव को पोस्टमॉर्टम के लिए बीके अस्पताल भेज दिया है। थाना भुपानी पुलिस के अनुसार मूलरूप से बिहार के छपरा में रहने वाला 32 वर्षीय इंद्रजीत सिंह काफी समय से सेक्टर 80 में बिल्डिंग बनाने वाली कंपनी में कार्य करता था। शुक्रवार रात को वह काम निपटाने के बाद बिल्डिंग की दूसरी मंजिल पर टहल रहा था। अचानक उसका पैर फिसल गया और वह नीचे आ गिरा। जिस वजह से उसकी मौत हो गई। पुलिस ने मृतक के परिजनों को सूचना भेज दी है।
    CommentQuote