टीएचए के सर्कल रेट में होगा 5 हजार का इजाफा
20 Jun 2011, 0400 hrs IST,नवभारत टाइम्स

Navbharat Times - Circle Rates Increased in Ghaziabad, Now 40K-50K SM Approx for Registry

कलेक्ट्रेट।। ट्रांस हिंडन इलाके की कॉलोनियों में सर्कल रेट बढ़ाने की तैयार स्टांप व रजिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट ने कर ली है। इसके लिए तैयार किए गए प्रस्ताव को मंजूरी के लिए इस महीने के अंत तक डीएम के पास भेज दिया जाएगा। डीएम से प्रस्ताव को हरी झंडी मिलते ही नया सर्कल रेट लागू कर दिया जाएगा। सर्कल रेट आवासीय और व्यावसायिक दोनों कैटिगरी की प्रॉपर्टी का बढ़ेगा। दोनों ही कैटिगरी की प्रॉपर्टी के सर्कल रेट में लगभग 5 हजार रुपये प्रति वर्गमीटर का इजाफा करने का प्रस्ताव है। प्रस्ताव मंजूर होने और नया सर्कल रेट लागू होने के बाद दोनों ही कैटिगरी की प्रॉपर्टी का रजिस्ट्रेशन महंगा हो जाएगा और लोगों को अपनी जेब और हल्की करनी होगी।

कौशांबी में सर्कल रेट होगा 50 हजार
दिल्ली से सटी यूपी इलाके की कॉलोनियों रामप्रस्थ , सूर्यनगर और चंद्रनगर का सर्कल रेट 40 हजार रुपये प्रति वर्गमीटर है। स्टांप व रजिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट के एआईजी के . पी . यादव के मुताबिक इन कॉलोनियों का सर्कल रेट 5 हजार रुपये बढ़ाकर 45 हजार रुपये प्रति वर्गमीटर करने का प्रस्ताव किया गया है। वैशाली के सेक्टर एक , दो , तीन , चार , पांच व अन्य भागों का सर्कल रेट भी 40 हजार रुपये प्रति वर्गमीटर है। इसे बढ़ाकर 45 हजार रुपये प्रति वर्गमीटर करने का प्रस्ताव है। इस इलाके में कौशांबी का सर्कल रेट सबसे ज्यादा 45 हजार रुपये प्रति वर्गमीटर है , जिसे बढ़ाकर 50 हजार रुपये करने का प्रस्ताव है।

इंद्रप्रस्थ में होगा 6 हजार का इजाफा
पूरे इंदिरापुरम इलाके मसलन नीति खंड , शक्ति खंड , ज्ञान खंड , वैभव खंड , अभय खंड , न्याय खंड , अहिंसा खंड और अन्य इलाकों का सर्कल रेट 40 हजार रुपये प्रति वर्गमीटर है , जिसे बढ़ाकर 45 हजार रुपये प्रति वर्गमीटर करना प्रस्तावित है। वसुंधरा का सर्कल रेट इंदिरापुरम और बॉर्डर पर स्थित कॉलोनियों के मुकाबले कम है। वसुंधरा में सेक्टर 2, 4, 6, 8, 10, 12, 14, 16 व 18 का सर्कल रेट 35 हजार से बढ़ाकर 40 हजार रुपये करने का प्रस्ताव है। वसुंधरा के सेक्टर 1, 3, 5, 7, 9, 11, 13, 15, 17 व 19 का सर्कल रेट 33 हजार से बढ़ाकर 38 हजार रुपये करना प्रस्तावित है।

आपत्ति दूर करने के बाद ही होगा लागू
इस महीने के अंत तक यह प्रस्ताव जिला प्रशासन की ओर से सार्वजनिक कर दिया जाएगा और इस पर पब्लिक की आपत्ति मांगी जाएगी। एडीएम फाइनेंस एस . के . द्विवेदी का कहना है कि लोगों की आपत्ति दूर करने के बाद ही सर्कल रेट के प्रस्ताव को फाइनल किया जाएगा और उसे लागू किया जाएगा।
Read more
Reply
0 Replies
Sort by :Filter by :
No replies found for this discussion.