GZB Metro Phase II :: Route cleared from Dilshad Garden to Mohan Nagar - Amar Ujaala



https://api.indianrealestateforum.com/api//v0/attachments/fetch-attachment?node_id=2577
Attachments:
Read more
Reply
629 Replies
Sort by :Filter by :
  • छह माह बाद मेट्रो फिर पुराने ‘स्टेशन’ पर
    प्रमुख सचिव (आवास) ने दी पहले फंडिंग पैटर्न को सहमति

    गाजियाबाद। अर्थला मेट्रो के फंडिंग पैटर्न की गाड़ी फिर वहीं आकर खड़ी हो गई है, जहां से छह महीने पहले चली थी। बुधवार को लखनऊ में जीडीए अधिकारियों के साथ हुई बैठक में प्रमुख सचिव (आवास) ने पुराने फंडिंग पैटर्न पर सहमति जता दी। इसके मुताबिक जीडीए के अंश में 25-25 फीसदी का योगदान अन्य विभाग देंगे। हालांकि फाइनल फैसला मुख्य सचिव की बैठक के बाद होगा।

    सेकेंड फेज मेट्रो की फंडिंग पैटर्न के पेंच को निकालने के लिए प्रमुख सचिव (आवास) रवींद्र सिंह ने जीडीए अधिकारियों के साथ विशेष रूप से बैठक की। जीडीए अधिकारियों ने अब तक डीएमआरसी के साथ हुई वार्ता के बिंदुओं को बैठक में रखा। काफी देर तक माथापच्ची के बाद प्रमुख सचिव ने डीएमआरसी द्वारा दिए गए पहले फंडिंग पैटर्न को ही ओके कर दिया। उन्होंने जीडीए के अंश 815 करोड़ रुपये में यूपीएसआईडीसी और आवास विकास की आर्थिक सहभागिता वाले इस फंडिंग पैटर्न पर जल्द ही मुख्य सचिव अनूप मिश्र के साथ वार्ता करने की बात कही। मुख्य सचिव ने ही मेट्रो के लिए अंशधारिता और लोन लेने की सलाह डीएमआरसी को देने के निर्देश दिए थे।

    जीडीए के अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक फंडिंग पैटर्न के अलावा समीक्षा बैठक में जीडीए अधिकारियों को अतिक्रमण हटाने, राजस्व संग्रह बढ़ाने आदि के भी निर्देश दिए गए।

    -Amar Ujala
    CommentQuote
  • जरूरतों के मद्देनजर 3 रूटों पर मेट्रो की वकालत

    गाजियाबाद।। जीडीए मेट्रो प्रोजेक्ट्स के लिए अगले 4 साल में 1200-1500 करोड़ रुपये (हर साल 350 करोड़ से ज्यादा) दे सकता है। सूत्रों के अनुसार, लखनऊ में प्रिंसिपिल सेक्रेट्री (आवास) को एक मीटिंग में जीडीए अफसरांे ने यह जानकारी दी। अफसरों ने बताया कि ओल्ड सिटी और ट्रांस हिंडन की जरूरतों को देखते हुए मेट्रो के 3 प्रोजेक्ट्स पूरे किए जाने चाहिए। इसमें पहला दिलशाद गार्डन-अर्थला, दूसरा वैशाली से वाया मोहन नगर अर्थला और तीसरा प्रोजेक्ट अर्थला से नया बस अड्डा है। जीडीए इसके लिए फंडिंग पैटर्न का प्रपोजल बनाकर भेजेगा। लेकिन इतनी कवायद के बाद यह साफ है कि मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट लागू होने के कारण मेट्रो से संबंधित कोई भी फैसला चुनाव के बाद होगा।

    लखनऊ में हुई मीटिंग : गुरुवार को लखनऊ में जीडीए और अन्य डिवेलपमेंट अथॉरिटीज की समीक्षा बैठक थी। सूत्रों के मुताबिक, प्रमुख सचिव (आवास) रवींद्र सिंह को दिलशाद गार्डन-अर्थला मेट्रो के लिए डीएमआसी की ओर से इक्विटी प्रपोजल रिजेक्ट करने की जानकारी दी गई। कहा गया कि सबसे पहले दिलशाद गार्डन से नए बस अड्डे तक मेट्रो लाने के लिए डीपीआर बनवाई गई है। आनंद विहार-वैशाली रूट पर जीडीए ने भी अपना शेयर दिया था।

    मीटिंग में कहा गया कि गाजियाबाद ओल्ड सिटी और ट्रांस हिंडन की जरूरतों के मद्देनजर मेट्रो के 3 रूट बनाने होंगे। पहला दिलशाद गार्डन-अर्थला, दूसरा वैशाली मेट्रो का वाया मोहन नगर अर्थला तक एक्सटेंशन, तीसरा अर्थला से नया बस अड्डा। डीएमआरसी सभी प्रोजेक्ट के लिए 4 साल में शेयर लेगी। जीडीए इतने वक्त में 1200-1500 करोड़ रुपये दे सकता है।

    नसीहत भी मिली : प्रमुख सचिव ने सभी डिवेलपमेंट अथॉरिटीज को सलाह दी कि उनको पीडब्ल्यूडी और एनएचएआई की सड़कों पर काम बंद कर देना चाहिए। अगर सारे प्राधिकरण अपने संस्थानों से संबंधित काम कराएं तो बची हुई रकम का मेट्रो प्रोजेक्ट्स में इस्तेमाल किया जा सकता है। जीडीए फंडिंग पैटर्न का प्रपोजल बनाकर प्रमुख सचिव को भेजेगा। हालांकि कोई भी फैसला विधानसभा चुनावों के बाद ही होगा।

    -nbt
    CommentQuote
  • Birbal ki Khichri 2030 Kyon Paka rahe ho yar Bahut ho gaya
    CommentQuote
  • Metro will reach to Loni in Phase -3
    Attachments:
    CommentQuote
  • Originally Posted by fritolay_ps
    Metro will reach to Loni in Phase -3


    sirji ek doubt hai, jab dmrc ko delhi mai jagah nahi mili to loni mai kaise milegi
    CommentQuote
  • Originally Posted by naisko
    sirji ek doubt hai, jab dmrc ko delhi mai jagah nahi mili to loni mai kaise milegi


    No Confusion... Loni is very very close from the proposed Delhi Metro Station of 3rd Phase DMRC (Outer Rink Road New Metro line 56 KM)
    CommentQuote
  • Originally Posted by saurabh2011
    No Confusion... Loni is very very close from the proposed Delhi Metro Station of 3rd Phase DMRC (Outer Rink Road New Metro line 56 KM)


    sirji issue yeh hai johri enclave to delhi se bhi congested hai
    CommentQuote
  • congested area me under ground hi bani hai metro..like chawri bazar...
    CommentQuote
  • Bin Baadal Barsaat for LONI Public of GZB !!!!!

    Bin Baadal Barsaat :D, GZB Loni Gets New Metro Station At जौहरी एनक्लेव / लोनी SIDE Without Paying a Single Paisa by GDA. This NEW DELHI DMRC Line is Good because it will be Longest 56 KM & will be at Full Ring/Outer Ring road so will connect almost every imp. station of Delhi ie EAST,South,West,North. This line will also pass from Anand Vihar , Dhaula Kuyan , Rajori Garden , Nizamudden , AIIMS , Bikaji Gama.....

    जौहरी एनक्लेव में होगा मेट्रो स्टेशन
    18 Jan 2012, 0400 hrs IST,नवभारत टाइम्स

    जौहरी एनक्लेव में होगा मेट्रो स्टेशन - Navbharat Times

    गाजियाबाद।। डीएमआरसी ने थर्ड फेज में दिल्ली के यमुना विहार से शिव विहार तक मेट्रो ले जाने का फैसला किया है। इसमें लोनीवालों के लिए भी खुश होने की गुंजाइश है, क्योंकि यह मेट्रो लोनी के जौहरी एनक्लेव से होकर गुजरेगी। यहां एक मेट्रो स्टेशन भी बनाया जाएगा। डीएमआरसी से इस बारे में लेटर मिलने के बाद जीडीए ने सैद्धांतिक सहमति के लिए मंगलवार को यूपी गवर्नमेंट को लेटर भेजा है। लेटर में डीएमआरसी ने जीडीए से रुपयों की कोई डिमांड नहीं की है। इसका सीधा फायदा यहां से 3 किमी दूर बसे लोनी को होगा। यहां की आबादी करीब 10 लाख है। जीडीए वीसी एन. के. चौधरी के मुताबिक, यूपी के प्रमुख सचिव (आवास) को मंगलवार को इस बारे में लेटर भेजा गया है।

    क्यों मांगी डीएमआसी ने परमिशन : सूत्रों का कहना है कि डीमएआरसी को मेट्रो स्टेशन बनाने के लिए दिल्ली के उस हिस्से में जगह नहीं मिल रही है। शाहदरा-जीटी रोड पर फुट ओवरब्रिज बनाने के लिए भी दिल्ली सरकार को यूपी से परमिशन लेनी पड़ी थी।

    क्या होगी लोकेशन : मेट्रो के लिए मांगी गई जगह दिल्ली-लोनी बॉर्डर पुलिस चौकी के पीछे का हिस्सा

    डिस्टेंस कैलकुलेशन

    जौहरी एनक्लेव से दूरी : 3 किमी

    आबादी : करीब 10 लाख

    यूपी स्टेट हाइवे अथॉरिटी से करना होगा कोऑर्डिनेट

    जीडीए वीसी ने बताया कि दिल्ली - सहारनपुर रोड पीडब्ल्यूडी का दिल्ली - यमुनोत्री मार्ग है। यूपी स्टेट हाइवे अथॉरिटी को पीपीपी मोड पर इस रोड का डिवेलपमेंट कराना है। डीएमआरसी के इग्जेक्युटिव डायरेक्टर ( सिविल ) को भी इस बारे में लेटर भेज दिया गया है। इसमें यूपी स्टेट हाइवे अथॉरिटी के साथ कोऑर्डिनेशन के लिए कहा गया है। अथॉरिटी को भी लेटर की एक कॉपी भेजी गई है।
    CommentQuote
  • Though I am not a supporter of Congress Party the pro-active attitude of Delhi Government for extending Metro facility to its citizen is really amazing. Their eagerness to take Metro to every corner of Delhi have brought accollade from the public. That is the way a welfare oriented Government should work.
    CommentQuote
  • Originally Posted by khush kumar
    Though I am not a supporter of Congress Party the pro-active attitude of Delhi Government for extending Metro facility to its citizen is really amazing. Their eagerness to take Metro to every corner of Delhi have brought accollade from the public. That is the way a welfare oriented Government should work.


    Yes, It's true..... its actually Delhi due to which GZB public is enjoying metro without investing a Lot by UP Gov. & GDA..... Dilshad Garden , Anand Vihar & now Loni..... all of these are because of DELHI Gov. and due to ZERO km from GZB Border, public of UP Gets Benefit a Lot..... but UP Gov. is more good in Sleeping :D ..... BTW after IIIrd Phase of DMRC DELHI Metro, Anand Vihar will be a very good stoppage to go anywhere in NCR in 35-45 Minutes Max. (including Gurgaon), Anand Vihar will get Intersection of (Ring/Outer Ring Road NEW Longest 56 KM Metro Line) that will cover every Delhi Imp. Station with Shortest Possible Route, No need to go CP (Rajeeb Chawk) for changing Metro Line.
    CommentQuote
  • Saurab bhai.. is it also benificial for RNE users?
    How far is Johari Enclave from RNE considering Karhara Bridge....
    CommentQuote
  • Originally Posted by mark4u
    Saurab bhai.. is it also benificial for RNE users?
    How far is Johari Enclave from RNE considering Karhara Bridge....


    :D :D ... Bhai GZB mai every new benefit is not linked with RNE.... There is nothing to take for RNE from this new metro station near Loni.... not at all.....

    After New Karhara Bridge finished then Dilshad Garden & Vaishali Metro Stations BOTH will become with in less than 10 KM reach from RNE (GD Goenka) and at near about zero big traffic jam points... After Karhera Bridge, for going to Dilshad Garden Metro Station there is even no need to CROSS Mohan Nagar Chauraha.... For RNE only these 2 will be Closest, Time wise (15-20 Minutes) & Distance Wise (< 10 KM)....
    CommentQuote
  • Originally Posted by saurabh2011
    :D :D ... Bhai GZB mai every new benefit is not linked with RNE.... There is nothing to take for RNE from this new metro station near Loni.... not at all.....

    After New Karhara Bridge finished then Dilshad Garden & Vaishali Metro Stations BOTH will become with in less than 10 KM reach from RNE (GD Goenka) and at near about zero big traffic jam points... After Karhera Bridge, for going to Dilshad Garden Metro Station there is even no need to CROSS Mohan Nagar Chauraha.... For RNE only these 2 will be Closest, Time wise (15-20 Minutes) & Distance Wise (< 10 KM)....


    saurabhji, in another forum you wrote that shared auto may ply from M.N. to RNE after new karhera flyover completed. I think a large portion of RNE residents will use this road. Plus some people will use Karhera road and RNE road to bypass jam at hindon bridge.
    I think there is possibility of huge jam in this road also(it is not so wide). So it will not possible to reach Metro within 25/20 min. by driving at normal speed.
    CommentQuote
  • :-(
    anyways thanks saurabh bhai.....
    PULOKITO bhai.. we (RNE ppls) not waiting for Metro, we are waiting for Bullet Train.
    Just joke a part :-)
    CommentQuote