Announcement

Collapse
No announcement yet.

नोएडा से गाजियाबाद की ओर बढे़ मेट्रो के कद

Collapse
X
Collapse

नोएडा से गाजियाबाद की ओर बढे़ मेट्रो के कद

Last updated: March 6 2012
1 | Posts
766 | Views
  • Time
  • Show
Clear All
new posts

  • नोएडा से गाजियाबाद की ओर बढे़ मेट्रो के कद

    नोएडा से गाजियाबाद की ओर बढे़ मेट्रो के कदम

    नोएडा मेट्रो ने नोएडा से गाजियाबाद जाने की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ा दिया है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने प्राधिकरण को सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन से मॉडल टाउन (एनएच-24) तक मेट्रो विस्तार की तकनीकी रिपोर्ट सौंप दी है। इसमें मेट्रो के रूट सहित अन्य तकनीकी जानकारियां शामिल हैं। अगले सप्ताह डीएमआरसी इस रूट पर विस्तार की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) भी प्राधिकरण को सौंप देगा। दिल्ली से पहली बार बाहर निकलकर मेट्रो ने नोएडा में 12 नवंबर 2009 को प्रवेश किया था। शहर वालों के लिए यह बहुप्रतिक्षित और बड़ा तोहफा था। तभी से मेट्रो को पूरे शहर में चलाने की मांग उठने लगी थी। प्राधिकरण ने पिछले वर्ष मेट्रो के नए रूट पर विस्तार को मंजूरी देते हुए डीएमआरसी को इसके लिए कंसल्टेंट नियुक्त किया था। डीएमआरसी ने पिछले माह बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन से सरिता विहार (दिल्ली) तक के विस्तार की डीपीआर प्राधिकरण को सौंपी थी, जिस पर कुछ दिन पहले ही प्राधिकरण ने सहमति प्रदान कर दी है।

    अब इस लाइन पर निर्माण के लिए निविदा जारी होने और फिर काम शुरू होने का इंतजार है। इसके साथ ही प्राधिकरण ने सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन से मॉडल टाउन तक के विस्तार की भी कवायद शुरू कर दी थी। जनवरी में प्राधिकरण ने इसके लिए पत्र लिख डीएमआरसी से स्थल निरीक्षण करने के बाद तकनीकी रिपोर्ट मांगी थी। डीएमआरसी ने प्राधिकरण को अलाइंगमेंट ड्राइंग के साथ इस रूट के लिए भी तकनीकी रिपोर्ट सौंप दी है। इसमें मेट्रो विस्तार का पूरा नक्शा खींचा गया है। इसके मुताबिक मेट्रो सिटी सेंटर से आगे बढ़कर सेक्टर-71 चौराहा होते हुए मुख्य मार्ग के ऊपर (एलिवेटेड) से मॉडल टाउन तिराहे तक जाएगी। डीएमआरसी ने मेट्रो को मॉडल टाउन तिराहे से थोड़ा सा दाहिने और फिर बाएं मोड़कर सीआइएसएफ कैंप के सामने से गाजियाबाद के वैशाली मेट्रो स्टेशन तक जोड़ने का भी डिजाइन तैयार कर लिया है। सिटी सेंटर से मॉडल टाउन तक के इस रूट पर करीब आधा दर्जन स्टेशन प्रस्तावित हैं।

    डीएमआरसी अधिकारियों के मुताबिक वह अगले सप्ताह तक इस रूट पर विस्तार की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट भी प्राधिकरण को सौंप देंगे। इसमें रूट के सभी मेट्रो स्टेशन की स्थिति सहित ट्रैक की कुल लंबाई व इसके निर्माण में आने वाले खर्च का विस्तृत ब्यौरा शामिल होगा। प्राधिकरण के उप मुख्य कार्यपालक अधिकारी (डीसीईओ) सीबी सिंह ने बताया कि डीएमआरसी से प्राप्त तकनीकी रिपोर्ट व अलाइंगमेंट ड्राइंग को संबंधित विभागों के पास अध्ययन के लिए भेज दिया गया है।

    -Dainik Jagran
  • #2

    #2

    Re : नोएडा से गाजियाबाद की ओर बढे़ मेट्रो के कद

    डीएमआरसी ने प्राधिकरण को सौंपी तकनीकी रिपोर्ट
    आठ नए स्टेशनों के लिए काम शुरू

    नोएडा। सेक्टर-62 मेट्रो विस्तार के लिए डीएमआरसी एक-एक कर कदम बढ़ा रहा है। डीएमआरसी ने सोमवार को विस्तार से संबंधित तकनीकी रिपोर्ट नोएडा प्राधिकरण को सौंप दी। साथ ही प्राधिकरण ने तकनीकी जांच के लिए सिविल विभाग को रिपोर्ट सौंप दी है, जिससे मेट्रो लाइन को बिछाने से पहले सभी पहलुओं पर गहनता से इस संबंध में विचार विमर्श किया जा सके। इसके अलावा आठ नए स्टेशनों के लिए स्थान चिह्नित करने का काम शुरू किया गया है।

    सेक्टर-32 सिटी सेंटर से मेट्रो को आठ किलोमीटर आगे बढ़ते हुए सेक्टर-62 तक लाने की योजना है। यहां पर आठ स्टेशन बनाए जाएंगे। इससे नोएडा के कई आवासीय, औद्योगिक और संस्थागत सेक्टरों को जोड़ा जा सकेगा, वहीं इंदिरापुरम के कई हिस्सों को भी लाभ होगा। मालूम हो कि डीएमआरसी ने फरवरी के तीसरे सप्ताह में प्राधिकरण को डीपीआर सौंप दी थी। अब उसने मेट्रो विस्तार की तकनीकी रिपोर्ट में इंजीनियरिंग विभाग से जुड़े सभी सवालों के जवाब दिए गए हैं। साथ ही विस्तार का डिजाइन भी सौंप दिया गया है। प्राधिकरण के सीईओ कैप्टन एसके द्विवेदी ने बताया कि मेट्रो विस्तार पर गंभीरता से कार्रवाई हो रही है। इसके लिए अनुमानित बजट पहले ही जारी हो चुका है। बजट को लेकर कोई दिक्कत नहीं है। तकनीकी रिपोर्ट सीसीडी को भेज दी गई है, जिससे हर पहलू की जांच हो सकें। डीपीआर पहले ही आ चुकी है। तकनीकी रिपोर्ट पर मंजूरी मिलने के साथ ही एमओयू कर लिया जाएगा, जिससे निर्माण कार्य शुरू हो सके।
    सीसीडी को भेजी गई सेक्टर-62 मेट्रो विस्तार की रिपोर्ट
    सीईओ ने कहा अनुमानित बजट पहले ही जारी हो चुका है। कोई दिक्कत नहीं है।

    गाजियाबाद के लिए भी खोला गया विकल्प
    रिपोर्ट में सेक्टर-62 मेट्रो विस्तार के साथ-साथ इंदिरापुरम होते हुए गाजियाबाद का विकल्प भी खोल दिया गया है। तकनीकी रिपोर्ट ेके साथ दी गई डिजाइन में मॉडल टाउन से दाएं मुड़कर एनएच-24 पार कर सीआईएसएफ की ओर से मेट्रो को गाजियाबाद पहुंचाया जाएगा।

    -Amar Ujala

    Comment

    Have any questions or thoughts about this?
    Working...
    X