Hi,

Does any one know the current status of SPR road in Gurgaon? I am not sure when it is expected to be complete and whether construction has started or not?

Also, is there any hurdles (Court Stay) that anyone is aware off?

Please share some information if you have.

- Thanks in Advance
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  • Hi!
    where everyone has gone??? No news from anyone.
    I got some feedback putting below:
    -Mr.A.K.Srivastava deals only in National Highways and according to him the NH236 is only upto Delhi Gurgaon border and for further
    upto Kherki Daula toll (via GCx-Sohna), they have dropped that portion due to non-alignment and said that only HUDA will look after
    that portion.
    -Todaytalked with HUDA XEN, HUDA – III, he told fresh tender was invited and work is going on next to CGx-Sohna crossing and would go upto patch under litigation. He told that patch is under litigation and in Court for decision and LAO (Land Acquisition Officer) will take up the matter in court and will also discuss Land Acquisition Bill passed recently, that may take time. But happy atleast Huda became active now.

    -When Iasked about Ambedkar Bhawan, he told they cannot remove that and that too would be taken up by LAO in Court. Huda is making only that place whatever is available to them.
    -I talked y/day with Pradhan of Ambedkar Bhawan (thanks to membr putting pic of this bhawan with 5 nos.), he told that their
    area is 1200 sq.ft. and they can go if same area is allotted to them by Huda on main road otherwise they won't go.
    Many things depend now on LAO how does he take up and as I understand that SPR and NPR are CM's dream projects, he may male effort to do something.
    In the meantime, someone can put the pic of the work done so far.
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  • Sir, Appreciate your efforts to dig the details...Thanks..

    Originally Posted by kiranmahajan
    Hi!
    where everyone has gone??? No news from anyone.
    I got some feedback putting below:
    -Mr.A.K.Srivastava deals only in National Highways and according to him the NH236 is only upto Delhi Gurgaon border and for further
    upto Kherki Daula toll (via GCx-Sohna), they have dropped that portion due to non-alignment and said that only HUDA will look after
    that portion.
    -Todaytalked with HUDA XEN, HUDA – III, he told fresh tender was invited and work is going on next to CGx-Sohna crossing and would go upto patch under litigation. He told that patch is under litigation and in Court for decision and LAO (Land Acquisition Officer) will take up the matter in court and will also discuss Land Acquisition Bill passed recently, that may take time. But happy atleast Huda became active now.

    -When Iasked about Ambedkar Bhawan, he told they cannot remove that and that too would be taken up by LAO in Court. Huda is making only that place whatever is available to them.
    -I talked y/day with Pradhan of Ambedkar Bhawan (thanks to membr putting pic of this bhawan with 5 nos.), he told that their
    area is 1200 sq.ft. and they can go if same area is allotted to them by Huda on main road otherwise they won't go.
    Many things depend now on LAO how does he take up and as I understand that SPR and NPR are CM's dream projects, he may male effort to do something.
    In the meantime, someone can put the pic of the work done so far.
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  • NH236 from Andheria More to Delhi border is back with Delhi PWD
    Showpiece NH 236 back with Delhi government - Times Of India
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  • दो अड़चनें हटें तो, बढ़े एसपीआर की रफ्तार

    सदर्न पेरिफेरल रोड (एसपीआर) के निर्माण में 200 वर्ग मीटर में बना आंबेडकर भवन और एक ट्यूबवेल अड़चन बने हुए हैं। सोमवार को गुड़गांव के हूडा ऐडमिनिस्ट्रेटर डॉ. प्रवीण कुमार के निर्देश पर एसई-2 ए. के. माकन और एक्सईएन नरेश कुमार ने एसपीआर की विजिट कर रिपोर्ट तैयार की है। साथ ही इन अड़चनों को हटवाने के लिए एस्टेट ऑफिसर को लेटर लिखा है। इसमें कहा गया है कि इसका समाधान जल्द निकाला जाए, ताकि रुका पड़ा निर्माण कार्य चालू हो सके। इसके अलावा, हूडा इंजीनियरिंग ब्रांच की ओर से पब्लिक हेल्थ विभाग से भी सिफारिश की गई है कि ट्यूबवेल को हटवाया जाए। इसके लिए जो भी खर्च आएगा वह हूडा भुगतेगा।
    अभी तक हुआ आधा काम
    16.4 किलोमीटर लंबाई के इस रोड को सितंबर 2012 तक पूरा किया जाना था। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (हूडा) ने एसपीआर निर्माण का टेंडर दो कंपनी को दिया हुआ है। लेकिन कई अड़चनों के चलते यह पूरा नहीं हो सका है। अब तक 8 किलोमीटर लंबे रोड का निर्माण कार्य हो चुका है। इसमें से 5.5 किलोमीटर एरिया में मिट्टी का कार्य प्रगति पर है। यह एसपीआर घाटा गांव के फरीदाबाद रोड से होते हुए सोहना रोड से एनएच- 8 तक जाती है। हूडा इंजीनियरिंग ब्रांच से मिली जानकारी के अनुसार, के मुताबिक सोहना रोड पर करीब 200 वर्ग मीटर में आंबेडकर पार्क बना हुआ है। यह
    क्या कहते हैं अधिकारी
    हूडा ऐडमिनिस्ट्रेटर डॉ. प्रवीण कुमार के अनुसार एसई और एक्सईएन ने सोमवार को एसपीआर का विजिट किया था। इस दौरान उन्होंने अपनी रिपोर्ट में दो दिक्कतों को जिक्र किया है। संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि जल्द ही इन अड़चनों को दूर कराया जाए ताकि निर्माण कार्य चालू हो सके।


    दो अड़चनें हटें तो, बढ़े एसपीआर की रफ्तार - Dodge the two obstacles, the increased speed of SPR - Navbharat Times
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  • Originally Posted by abhay
    सदर्न पेरिफेरल रोड (एसपीआर) के निर्माण में 200 वर्ग मीटर में बना आंबेडकर भवन और एक ट्यूबवेल अड़चन बने हुए हैं। सोमवार को गुड़गांव के हूडा ऐडमिनिस्ट्रेटर डॉ. प्रवीण कुमार के निर्देश पर एसई-2 ए. के. माकन और एक्सईएन नरेश कुमार ने एसपीआर की विजिट कर रिपोर्ट तैयार की है। साथ ही इन अड़चनों को हटवाने के लिए एस्टेट ऑफिसर को लेटर लिखा है। इसमें कहा गया है कि इसका समाधान जल्द निकाला जाए, ताकि रुका पड़ा निर्माण कार्य चालू हो सके। इसके अलावा, हूडा इंजीनियरिंग ब्रांच की ओर से पब्लिक हेल्थ विभाग से भी सिफारिश की गई है कि ट्यूबवेल को हटवाया जाए। इसके लिए जो भी खर्च आएगा वह हूडा भुगतेगा।
    अभी तक हुआ आधा काम
    16.4 किलोमीटर लंबाई के इस रोड को सितंबर 2012 तक पूरा किया जाना था। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (हूडा) ने एसपीआर निर्माण का टेंडर दो कंपनी को दिया हुआ है। लेकिन कई अड़चनों के चलते यह पूरा नहीं हो सका है। अब तक 8 किलोमीटर लंबे रोड का निर्माण कार्य हो चुका है। इसमें से 5.5 किलोमीटर एरिया में मिट्टी का कार्य प्रगति पर है। यह एसपीआर घाटा गांव के फरीदाबाद रोड से होते हुए सोहना रोड से एनएच- 8 तक जाती है। हूडा इंजीनियरिंग ब्रांच से मिली जानकारी के अनुसार, के मुताबिक सोहना रोड पर करीब 200 वर्ग मीटर में आंबेडकर पार्क बना हुआ है। यह
    क्या कहते हैं अधिकारी
    हूडा ऐडमिनिस्ट्रेटर डॉ. प्रवीण कुमार के अनुसार एसई और एक्सईएन ने सोमवार को एसपीआर का विजिट किया था। इस दौरान उन्होंने अपनी रिपोर्ट में दो दिक्कतों को जिक्र किया है। संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि जल्द ही इन अड़चनों को दूर कराया जाए ताकि निर्माण कार्य चालू हो सके।


    दो अड़चनें हटें तो, बढ़े एसपीआर की रफ्तार - Dodge the two obstacles, the increased speed of SPR - Navbharat Times


    abhay ji / manoj ji,

    good report, as always good inputs are received from the hindi media and you and manoj ji are doing major help for all of us by reporting from this media also , over and above others.

    these are hardly ever covered in English media.

    thanks to you both and please keep up the work .
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  • Good news abhay and manoj. It's very positive steps now taken by HUDA. Rathore ji pls put one current pic of the site.
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  • Pics

    Dear All,

    Please find attached the latest pics taken few hours back of the SPR-Sohna T-point Patch... 2-3 JCB's were on work..

    Also, as per a talk with the persons there (Goods carriers, tata407 or so, as there is a small stand of the carriers at T-point just near to Ambedkar statue), they mentioned that the notice has been given to them to vacate the place and this road (one side) would be completed and operational in next 3-4 days itself (though this sounded too optimistic to me but just mentioning the 1st hand info from these persons as they mentioned this 3-4 no. of times while discussion) and as per them now work is going on in nights as well...

    Thanks..
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  • Oct 5, 2013, 08.00AM IST एस॥
    खुले मैनहोल से हादसों की आशंका

    बादशाहपुर : गुड़गांव-सोहना रोड स्थित कस्बा बादशाहपुर में चल रहे नाले के काम की वजह से हादसों की आशंका बढ़ गई है। इस दौरान कई जगह करीब 3 फीट गहरे होल छोड़े जा रहे हैं। शुक्रवार को इन्हीं में से एक गड्ढे में एक कार फंस गई, जिसे काफी मशक्कत के बाद निकाला गया। हालांकि इस दौरान किसी को चोट नहीं लगी।
    बता दें कि करीब 3 महीने से बादशाहपुर की मुख्य सड़क पर नाले की खुदाई का काम चल रहा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि यह काम काफी धीमी गति से चल रहा है। साथ ही, उसमें जगह-जगह करीब 3 फीट गहरे होल छोडे़ जा रहे हैं, जिनमें सरिये भी निकले हुए हैं। वहीं, इनसे बचने के लिए निगम ने बोर्ड तक नहीं लगवाए हैं। इस बारे में नगर निगम के जेई सुनील कुमार ने बताया कि नाले की सफाई के लिए ओपन स्लैब छोडे़ गए थे, जिन्हें बंद करने का काम शुरू कर दिया गया है।
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  • Future Planning
    क्लोवरलीफ से शॉर्ट होगा रास्ता
    -प्रवीण कुमार, ऐडमिनिस्ट्रेटर, हूडा
    दीपक आहूजा ॥ गुड़गांव
    एनएच-8 पर सदर्न पेरिफेरल रोड (एसपीआर) व सेंट्रल पेरिफेरल रोड (सीपीआर) के पॉइंट पर क्लोवरलीफ बनाई जाएगी। इसका निर्माण दिल्ली के धौलाकुआं और एम्स की तर्ज पर होगा। प्लानिंग के अनुसार यह सेक्शन ट्रैफिक सिग्नल फ्री होगा। इससे वाहन चालकों को दिल्ली, जयपुर, फरीदाबाद, द्वारका के अलावा आसपास के सेक्टरों में रहने वालों जाम में नहीं फंसना पड़ेगा। इसको लेकर जमीन अधिग्रहण का सर्वे कर लिया गया है। करीब 200 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। इस जमीन पर क्लोवरलीफ के अलावा सीपीआर बनेगा।
    कैसा होगा सीपीआर
    गुड़गांव-फरीदाबाद को एनएच-8 पर गांव खेड़कीदौला के पास सदर्न पेरिफेरल रोड जोड़ रही है। इसके करीब आधा किलोमीटर की दूरी पर दिल्ली के द्वारका से शुरू हुआ नॉर्दर्र्न पेरफिरेल रोड (एनपीआर) आकर मिल रहा है। एसपीआर व एनपीआर को जोड़ने के लिए सीपीआर का निर्माण करने की प्लानिंग है। सूत्रों के अनुसार इस रोड की लंबाई करीब 2.8 किमी होगी। रोड की चौड़ाई 150 मीटर होगी, जिसमें 90 मीटर की चौड़ाई में सड़क का निर्माण किया जाएगा। बाकी में दोनों तरफ 30-30 मीटर चौड़ी ग्रीन बेल्ट होगी।
    200 एकड़ जमीन अधिग्रहीत होगी
    सीपीआर व क्लोवरलीफ के निर्माण को लेकर जमीन अधिग्रहण विभाग ने सर्वे पूरा कर लिया है। इसके लिए करीब 200 एकड़ जमीन की जरूरत होगी। इसके रास्ते में करीब एक दर्जन मकान व फैक्ट्री आ रहे हैं। एक महीने के अंदर जमीन अधिग्रहण की पूरी प्लानिंग तैयार करके ऐडमिनिस्ट्रेटर के माध्यम से उच्चाधिकारियांे को भेज दी जाएगी। वहां से हरी झंडी मिलते ही अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू होगी।
    किसे होगा फायदा
    गुड़गांव - मानेसर अर्बन प्लान 2031 के तहत यहां 115 सेक्टर विकसित बनने हैं। 57 सेक्टर विकसित किए जा चुके हैं। 58 सेक्टरों को विकसित करने की प्लानिंग है। इसके तहत 90 बिल्डरों को करीब 400 हाउसिंग व कमर्शल कॉलोनियां बनानी हैं। एसपीआर का फायदा सेक्टर 58 से 80, जबकि एनपीआर का फायदा सेक्टर 81 से 115 तक के निवासियों को होगा। इस ट्रैफिक को ओल्ड गुड़गांव , दिल्ली , द्वारका , फरीदाबाद , जयपुर में आवागमन में किसी तरह की दिक्कत न आए , इसको लेकर सीपीआर व क्लोवरलीफ बनाने की योजना है।
    सर्दर्न पेरिफेरल रोड ( एसपीआर )- फरीदाबाद को एनएच 8 से जोड़ने के लिए बनाया जा रहा है।
    नॉर्दर्न पेरिफेरल रोड ( एनपीआर )- खेड़कीदौला से सीधे द्वारका जाया जा सकेगा।
    सेंट्रल पेरिफेरल रोड ( सीपीआर )- एसपीआर को एनपीआर से जोड़ने के लिए ब नेगा।
    Though the above news is 6 months old, but give some idea of future planning of SPR and nearby area. News is for those who have not gone through this like me.
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  • एसपीआर का एक और ब्रेकर साफ

    एसपीआर का एक और ब्रेकर साफ ( Good News )

    रास्ते में पीडब्ल्यूडी के ट्यूबवेल आने से रुक गया था काम
    मामला सुलझने के बाद 800 मीटर हिस्से का निर्माण शुरू
    अब आंबेडकर भवन व कुछ मकानों को लेकर है समस्या
    हूडा अधिकारियों ने इसे भी जल्द सुलझाने का दावा किया
    अंक
    16.4 किमी है एसपीआर की लंबाई

    5.5 किमी हिस्से में 1000 मीटर काम अधूरा पड़ा
    4.5 किमी का निर्माण हो चुका
    2 कंपनियों को हूडा ने दिया है टेंडर
    कोट
    एसपीआर पर 800 मीटर लंबी सड़क का निर्माण कार्य काफी तेजी से चल रहा है। एक्सप्रेस- वे से इसे टच कर दिया गया है। उम्मीद है जल्द ही करीब 200 मीटर हिस्से को पूरा कर एसपीआर को चालू कर दिया जाएगा।
    -डॉ. प्रवीण कुमार, ऐडमिनिस्ट्रेटर, हूडा

    सोनू यादव ॥ गुड़गांव

    करीब 3 माह बाद फिर से सदर्न पेरिफेरल रोड (एसपीआर) का काम शुरू हो गया। हूडा का दावा जल्द ही इस स्ट्रेच का काम पूरा कर लिया जाएगा। हूडा की कोशिश है कि तमाम अड़चनों को दूर जल्द से जल्द से रोड बना दिया, ताकि सिटी का ट्रैफिक प्रेशर कम हो सके। आंबेडकर भवन के पीछे अधूरे पड़े करीब 800 मीटर सड़क कार्य का निर्माण शुरू हो चुका, इसे नवंबर तक पूरा करने का दावा किया जा रहा है। इसके बाद एसपीआर के बीच में आ रहे दर्जन भर मकानों और आंबेडकर भवन को मिलाकर करीब 100 मीटर हिस्सा ही रह जाएगा। इन मकान में रहने वाले लोगों से भी समझौते का प्रयास किया जा रहा है। बता दें कि पिछले दिनों हूडा के चीफ ऐडमिनिस्ट्रेटर अपूर्व कुमार सिंह ने सिटी का दौरा कर अधूरे काम को शीघ्र पूरा करने का आदेश दिया था।

    एसपीआर के 800 मीटर लंबे एरिया में मिट्टी डाली जा रही है। 4 अक्टूबर से यहां आधा दर्जन जेसीबी मशीनें काम में लगी हैं। रास्ते में पीडब्ल्यूडी विभाग का एक ट्यूबवेल आ रहा है। पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों से बातचीत के बाद यह अड़चन दूर कर ली गई है। सूत्रों के अनुसार पीडब्ल्यूडी ने ट्यूबवेल हटाने के लिए 2.72 लाख रुपये मांगे है। जिसे देने के लिए हूडा ने हामी भर दी है।

    हूडा इंजीनियरिंग ब्रांच से मिली जानकारी के अनुसार , सोहना रोड पर करीब 200 वर्ग मीटर में आंबेडकर पार्क बना हुआ है। पूरा भवन ही एसपीआर के दायरे में आ रहा है। इसे हटवाने के लिए एस्टेट ऑफिसर को लेटर लिखा गया है। अधिकारियों का कहना है कि अक्टूबर माह के अंत तक सभी कार्रवाई पूरी कर आंबेडकर भवन को भी हटवा दिया जाएगा।
    बादशाहपुर रोड से एक्सप्रेस - वे तक 5.5 किमी हिस्से में एक स्थान पर दर्जन भर मकान भी आ रहे हैं। इन मकान मालिकों ने हाईकोर्ट में केस दायर किया है। केस की अगली डेट जनवरी 2014 में है। हालांकि हूडा इनसे समझौते के प्रयास कर रहा है। यदि वह मान गए तो राशि देकर यह आखिरी अड़चन दूर करा ली जाएगी।

    दिसंबर 2012 तक पूरा होना था निर्माण कार्य
    हूडा ने एसपीआर का टेंडर दो कंपनियों को दिया है। रोड की लंबाई 16.4 किलोमीटर है। इसकी सितंबर 2012 तक पूरा किया जाना था। फरीदाबाद रोड से बादशाहपुर रोड तक एसपीआर निर्माण पूरा हो चुका है। बादशाहपुर रोड से एक्सप्रेस - वे तक के 5.5 किमी हिस्से में करीब 1000 मीटर काम अधूरा पड़ा है। 800 मीटर हिस्से में निर्माण कार्य फिर से शुरू हो चुका है।

    एक्सप्रेस - वे को भी जोड़ दिया गया
    बादशाहपुर रोड से एक्सप्रेस - वे तक के हिस्से में करीब 4.5 किमी निर्माण हो चुका है। एक्सप्रेस - वे से भी एसपीआर को जोड़ दिया गया है। बाइक से लोग सफर करना शुरू कर दिया। एक्सप्रेस - वे की सर्विस लेन पर खेड़की दौला के पास यह रोड पहुंचती है।
    एसपीआर से किसे होगा फायदा

    एसपीआर गुड़गांव - फरीदाबाद रोड से खेड़की दौला के पास एक्सप्रेस - वे तक जाता है। बीच में गुड़गांव - सोहना रोड से होकर यह गुजरता है। एसपीआर बनने के बाद फरीदाबाद से गुड़गांव और गुड़गांव होकर मानेसर जाने वाले वाहन चालकों को गुड़गांव सिटी में नहीं जाना होगा। सोहना से आकर गुड़गांव और मानेसर स्थित कंपनियों में जाने वाले लोग एसपीआर से होकर मानेसर तक पहुंच जाए ंगे।


    एसपीआर का एक और ब्रेकर साफ - Chance of SPR and breaker - Navbharat Times
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  • For some time i didn't get time to come to IREF, so few updates on SPR construction:

    - Work behind Ambedkar Bhavan is in full swing, almost 2-4 heavy vehicles can be seen on daily basis. Though completion would not take less than 5-6 months, as NAALAH RCC would take 2-3 months, work for which is going to start this week. Road work would also go on parellely.

    - Single road near Krish site is also planned to be made 2 lane, work for which has also started. And 1-2 heavy vehicles are operational for this task.

    - Village near Vista is still in same state, no progress seen

    - Work at sector road connecting SPR to Darbaripur road has slowed down a bit, and should be ready in another 2 months of time.
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  • Originally Posted by himrathore
    For some time i didn't get time to come to IREF, so few updates on SPR construction:

    - Work behind Ambedkar Bhavan is in full swing, almost 2-4 heavy vehicles can be seen on daily basis. Though completion would not take less than 5-6 months, as NAALAH RCC would take 2-3 months, work for which is going to start this week. Road work would also go on parellely.

    - Single road near Krish site is also planned to be made 2 lane, work for which has also started. And 1-2 heavy vehicles are operational for this task.

    - Village near Vista is still in same state, no progress seen

    - Work at sector road connecting SPR to Darbaripur road has slowed down a bit, and should be ready in another 2 months of time.


    Sir, welcome back !!
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  • Good news on the SPR front....finally some respite!!! it has been a long wait for all the sector 69/70 investers/buyers
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  • Hey GPL1510, your name says lot about your investment. May I know if it is an investment or you are an end user of GPL?
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